Glass Onion: A Knives Out Mystery (ग्लास अनियन: ए नाइव्ज आउट मिस्ट्री) Movie explained in Hindi: Scene-by-Scene Explanation

0

Glass Onion: A Knives Out Mystery: Scene by Scene Explanation in Hindi

Spoiler Alert!

फिल्म "ग्लास अनियन: ए नाइव्ज आउट मिस्ट्री" साल 2019 में आयी फिल्म "नाइव्ज आउट" की सीक्वल है। यह एक मिस्ट्री से भरी क्राइम थ्रिलर फिल्म हैं। इस फिल्म की कहानी उतनी ही मिस्ट्री से भरी हैं जितनी कि पिछली फिल्म थी। तो चलिए अब बिना किसी देरी के इस फिल्म की कहानी को विस्तार से समझते हैं। 

 

फिल्म का पहला दृश्य 13 मई 2020 का होता है जिस समय दुनिया COVID-19 से परेशान थी और हर जगह लॉक-डाउन लगा हुआ था। उस दिन अल्फा नाम की एक बड़ी कंपनी का मालिक, माइल्स ब्रॉन (एडवर्ड नॉर्टन), अपने दोस्तों के पते पर पहेलियों से भरे डब्बे भेजता है। जिन लोगों को वो डब्बे मिले उनका इंट्रो कुछ इस प्रकार है। क्लेयर (कैथरीन हान) नाम की गवर्नर, अल्फा कंपनी में काम करने वाला वैज्ञानिक लॉयनल (लेस्ली ओडोम जूनियर), फैशन डिज़ाइनर बर्डी (केट हडसन), युट्यूबर ड्यूक (डेव बॉटिस्टा) और अल्फा कंपनी की को-फाउंडर और पूर्व सीईओ एंडी (जनेल मोने)। यहाँ पर कुछ और पात्रों की एंट्री होती है, जैसे कि फैशन डिज़ाइनर बर्डी की मैनेजर पेग (जेसिका हेनविक) और युट्यूबर ड्यूक की गर्लफ्रेंड व्हिस्की (मैडेलिन क्लाइन)। पहेलियों वाला डब्बा मिलने के बाद क्लेयर, लॉयनल, बर्डी और ड्यूक कांफ्रेंस कॉल पर उन पहेलियों को सुलझाने में लग जाते हैं। आखिरी पहेली सुलझाने पर वह डब्बा खुलता है जिसके अंदर एक ग्लास से बनी प्याज जैसी आकृति रखी होती है। उस ग्लास अनियन के बीच में माइल्स का निमंत्रण-पत्र होता है। उस निमंत्रण-पत्र के अनुसार माइल्स ने उन लोगों को अपने प्राइवेट आइलैण्ड पर एक वीकेंड के लिए पार्टी पर बुलाया है। वहां पर वो लोग लॉक-डाउन से निकल कर एन्जॉय कर सकेंगे और माइल्स के फेक-मर्डर के रहस्य को सुलझाने वाला गेम भी खेलेंगे। जहाँ माइल्स का निमंत्रण मिलने पर वो चारो खुश थे और माइल्स के प्राइवेट आइलैण्ड पर जाने के लिए उत्साहित थे, वहीं अल्फा कंपनी की को-फाउंडर और पूर्व सीईओ एंडी पहेलियों वाला डब्बा मिलने के बाद कुछ विछिप्त सी दिखती है और उसे हथौड़े से तोड़ देती है।

 

इसके बाद डिटेक्टिव ब्लैंक (डेनियल क्रैग) की एंट्री होती है, जिसको हम 2019 में आयी फिल्म नाइव्ज आउट में पहले भी देख चुके हैं। डिटेक्टिव ब्लैंक एक प्राइवेट इन्वेस्टिगेटर है। वह बहुत ही चतुर, तेजतर्रार, व्यावहारिक और सज्जन है। अक्सर उसे दुनिया का सबसे बड़ा जासूस के रूप में जाना जाता है और वह हमेशा किसी-न-किसी केस को सुलझाने में व्यस्त रहता है। पर COVID-19 की वजह से लगे लॉक-डाउन के कारण अब वह घर पर ही रह-रह कर पक चूका है। पर तभी उसे भी माइल्स का निमंत्रण आता है। 

 

इसके बाद डिटेक्टिव ब्लैंक, क्लेयर, लॉयनल, बर्डी और उसकी मैनेजर, और ड्यूक और उसकी गर्लफ्रेंड ग्रीस पहुंच जाते हैं। जब सारे शिप पर बैठकर माइल्स के प्राइवेट आइलैण्ड पर जाने वाले होते हैं तभी एंडी भी वहां पहुंच जाती है। उसे देख कर चारों चौंक जाते हैं क्यूंकि माइल्स ने एक झगड़े के कारण उसे बहुत पहले ही कंपनी से निकाल दिया था। 

 

इसके बाद वो लोग उस आइलैण्ड पर पहुँच जाते है। फिर माइल्स सबको अपना आइलैण्ड दिखाता है, जिसका नाम उसने ग्लास अनियन रखा हुआ होता है। फिर वह सबको उनके कमरों में भेज देता है। पर वह डिटेक्टिव ब्लैंक को रोक लेता है और उसे अपनी ऑफिस में लेजाकर पूछता है कि वह यहाँ क्यों आया है क्यूंकि उसने तो ब्लैंक को कोई निमंत्रण नहीं भेजा था। तब ब्लैंक माइल्स को उसके द्वारा भेजा गया निमंत्रण-पत्र दिखाता है और बताता है कि उसे भी वह पहेलियों वाला डब्बा मिला था और शायद उसके ही किसी दोस्त ने अपने वाले डब्बे को रिसेट करके उसके पास भेज दिया होगा। यह सुनकर माइल्स ब्लैंक से बोलता है कि चलो अच्छा ही हुआ तुम आ गए अब उसकी मर्डर मिस्ट्री वाले गेम में और मज़ा आएगा। तब ब्लैंक उसे बताता है कि उसके पुराने अनुभव (पिछली फिल्म का सन्दर्भ) के अनुसार जब भी उसे बेनामी निमंत्रण आता है तब कुछ बुरा होने वाला होता है। पर माइल्स उसको सीरियस नहीं लेता है और उसे स्विमिंग पूल के पास मिलने के लिए बोलकर वहां से चला जाता है। 

 

फिर अगले दृश्य में सब लोग स्विमिंग पूल के पास जमा होते हैं और बातें कर रहे होते हैं। पूल के पास एक बहुत ही अच्छी टॉय-कार रखी होती है, जिसमे ड्रिंक्स की बोतलें भरी होती हैं। उस कार को देखकर ब्लैंक माइल्स से उसकी तारीफ़ करता है, और ड्यूक माइल्स से कहता है कि क्या तुम्हे याद है, पिछले हफ्ते तुमने इसी कार से लगभग उसे कुचल कर मार ही दिया था। माइल्स हामी भर देता है। फिर हमें पता चलता है कि ड्यूक अपनी गन को हमेशा अपने पास रखता है। जब ये सब हो रहा था तब क्लेयर और लॉयनल सबसे अलग जाकर कुछ प्राइवेट बातें कर रहे होते हैं। यहां हमें दिखता है कि ब्लैंक वहां सब पर नज़र रखे हुए है और यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि उनमें से किसके पास माइल्स को जान से मारने की कोई वजह हो सकती है। फिर हम देखते हैं कि ड्यूक की गर्लफ्रेंड माइल्स के कुछ ज्यादा ही करीब आने की कोशिश कर रही होती है। बर्डी उन दोनों को देख रही होती है कि तभी उसकी मैनेजर आकर उसे माइल्स से किसी बात के लिए रिक्वेस्ट करने के लिए कहती है। तब बर्डी कहती हैं कि वह सब संभाल लेगी और उसे बताती है एक जमाना था जब माइल्स कुछ भी नहीं था, पर आज वह बहुत आगे निकल गया हैं और वह पीछे छूट गयी है।

 

जब सभी एक जगह बैठे होते हैं तब ब्लैंक माइल्स से पूछता है कि वह और उसके दोस्त कैसे साथ आए और वह अपने इस ग्रुप को  Disruptors क्यों बुलाता है। तब माइल्स अपनी और अपने दोस्तों की कामयाबी की वजह लीक से हटकर चलना बताता है। वह कहता है कि उन लोगों ने पहले से बने सिस्टम को तोड़कर खुद नया सिस्टम बनाया और इसी वजह से वो अपने ग्रुप को Disruptors बुलाता है और उसी कामयाबी को उनके साथ आने की वजह बताता है। एंडी उसकी बाते सुन रही होती है और जब उसको बर्दास्त नहीं होता है तब वह ब्लैंक को बाकी चारों का माइल्स के साथ आने की वजह उनकी कामयाबी नहीं बल्कि माइल्स का उन पर कर्ज होना बताती है। वह कहती हैं कि क्लेयर इसलिए साथ है क्यूंकि उसके इलेक्शन कैंपेन को माइल्स ही फाइनेंस करता हैं, लॉयनल इसलिए साथ है क्यूंकि वह माइल्स की कंपनी अल्फा में ही काम करता है, बर्डी इसलिए साथ है क्यूंकि उसकी फैशन ब्रांड का एकमात्र इन्वेस्टर माइल्स ही है और ड्यूक इसलिए साथ है क्यूंकि उसके ट्विच पर बैन हो जाने के बाद से यूट्यूब पर माइल्स की मीडिया कंपनी ही उसके लाइव स्ट्रीम को प्रमोट करती है। और अब उन सभी को डर है कि अगर वो माइल्स का साथ नहीं देंगे तो उनका क्या होगा और इसी डर की वजह से इन लोगों ने मुझे धोखा दिया था। कोई कुछ नहीं कहता है और वह वहां से चली जाती है। 

 

अगले दृश्य में बर्डी की मैनेजर माइल्स से रिक्वेस्ट करती है कि वह बर्डी को बांग्लादेश वाली घटना की जिम्मेदारी लेने को न कहे क्यूंकि इससे बर्डी के साथ साथ उसका भी करियर ख़त्म हो जायेगा। पर वह नहीं मानता है और कहता है कि बर्डी को मीडिया के सामने जाकर जिम्मेदारी लेनी ही पड़ेगी। इतना कहकर वह अपने रूम में चला जाता हैं और पेग तिलमिला कर रह जाती है। डिटेक्टिव ब्लैंक छुपकर यह सब देख रहा होता है। फिर अगले दृश्य में ड्यूक देखता है कि उसकी गर्लफ्रेंड माइल्स के साथ उसके बिस्तर पर होती है। यह देखकर ड्यूक गुस्सा तो होता है पर कुछ कर नहीं पाता है। ब्लैंक यह भी छुपकर देख लेता है। 

 

फिर रात में जब सब पार्टी के लिए हॉल में आते हैं तब वहां की सुंदरता और ग्लास से बनी मूर्तियों को देखते ही रह जाते हैं। फिर माइल्स सबके पसंद की ड्रिंक उनको देता है। फिर सबकी नज़र मोनालिसा की पेंटिंग पर जाती है। सभी उसको असली पेंटिंग की कॉपी समझते हैं, तब माइल्स उन्हें बताता हैं कि यह असली पेंटिंग ही है जिसे उसने फ्रांस को लोन देने के बदले सिक्योरिटी के रूप में माँगा था। वह आगे कहता है कि वह मोनालिसा की पेंटिंग की तरह अपने नाम को भी अमर बनाना चाहता है। वह यह भी बताता है कि अगले हफ्ते दुनिया के तमाम बड़े नेता इस आईलैंड पर आने वाले हैं, जिन्हे वह अपनी कंपनी की नयी खोज यानि कि एनर्जी के नए श्रोत "सॉलिड हाइड्रोजन फ्यूल" को दिखायेगा। यह सुनकर क्लेयर और लॉयनल भौचक्के रह जाते हैं और लॉयनल माइल्स से कहता है कि वह ऐसा नहीं कर सकता क्यूंकि सॉलिड हाइड्रोजन फ्यूल कितना सेफ है इस बात की पुष्टि करने में उसे अभी दो साल का टाइम लगेगा। यहां हमें पता चलता है कि क्लेयर का भी इस बात से कुछ लेना-देना है। पर अभी खुलासा नहीं होता हैं। लॉयनल की बात सुनकर माइल्स सबको बताता है कि उसका पूरा आईलैंड ही सॉलिड हाइड्रोजन फ्यूल से बने पावर पर चल रहा है, जिसका मतलब हैं कि सॉलिड हाइड्रोजन फ्यूल काम करता हैं और वह सेफ है। पर लॉयनल और क्लेयर अभी भी संदेह में रहते है। पर माइल्स ये सब नज़रअंदाज करके सबको डिनर पर बुलाता है।

 

इसके बाद माइल्स डिनर टेबल पर सबको अपने होने वाले फेक-मर्डर की गुथ्थी सुलझाने का नियम बताते हुए कहता है कि इस गुत्थी को सुलझाने में पूरा वीकेंड निकल जाएगा। पर डिटेक्टिव ब्लैंक उसके फेक-मर्डर की गुत्थी को एक मिनट के अंदर सुलझा देता है। इस बात से माइल्स खुश नहीं होता है क्यूंकि उसके वीकेंड का सारा प्लान ब्लैंक ने एक मिनट में बिगाड़ दिया था। जब दोनों माइल्स कि ऑफिस में पहुँचते हैं तब ब्लैंक माइल्स को बताता है कि उसने जान बूझकर ऐसा किया है क्यूंकि माइल्स ने ऐसे 7 लोगों को आईलैंड पर बुलाया है, जिनके पास उसे मारने की कोई-न-कोई वजह है। फिर वह सबके द्वारा माइल्स को मारने की संभावित वजहों को बताने लगता है। लॉयनल की वजह यह है कि उसके द्वारा बनाये गए सॉलिड हाइड्रोजन फ्यूल का इस्तेमाल राकेट में ना करने देने पर माइल्स ने उसे उसके करियर को खत्म करने की धमकी दी थी। क्लेयर की वजह यह है कि अगर वह माइल्स के पावर प्लांट की मंजूरी नहीं देगी तो वह उसके इलेक्शन कैंपेन को फाइनेंस नहीं करेगा और उसके विरोधी को सपोर्ट करेगा। बर्डी की वजह यह है कि उसके स्वीटी पैंट ब्रांड्स के कपड़े बांग्लादेश के बंधुआ मजदूरों द्वारा बनाये जाते है और अपनी इमेज बचाने के लिए माइल्स ने उसे इसकी सारी जिम्मेदारी लेने के लिए बोला है। ड्यूक की वजह उसकी गर्लफ्रेंड का माइल्स के साथ सम्बन्ध है। यह बताकर ब्लैंक उसे सतर्क रहने के लिए आगाह करता हैं। तभी ब्लैंक की नज़र वहां पर फ्रेम किये हुए एक नैपकिन पर पड़ती है। माइल्स उसे बताता है कि यह वही नैपकिन है जिसपर उसने अपनी कंपनी का असली आईडिया लिखा था और एंडी को पहली बार दिखाया था।

 

फिर अगले दृश्य में सभी पार्टी हॉल में बैठकर ड्रिंक कर रहे होते हैं। तभी ड्यूक सबसे कहता है कि वह अगले दिन वहां से चला जाएगा। यह बात उसकी गर्लफ्रेंड को पसंद नहीं आती है। पर लॉयनल ड्यूक से सहमत होता है। बर्डी की मैनेजर भी उसे वापस चलने की सलाह देती है। तभी एंडी वहां आ जाती हैं जिसे देखकर क्लेयर नशे में एक्सेप्ट करती है कि उन सभी लोगों ने एंडी के साथ गलत किया और अब माइल्स के साथ फंस गए है। पर उनके पास कोई और ऑप्शन भी नहीं है और इसके लिए उसे कोई अफ़सोस भी नहीं है, क्यूंकि सब अपना फायदा देखते है। तब एंडी उनसे कहती हैं कि अल्फा उसकी कंपनी थी और माइल्स और उन लोगों ने मिलकर उससे यह कंपनी यानि कि उसका जीवन ही उससे छीन लिया है। तब क्लेयर उससे पूछती है कि वह आखिर चाहती क्या है। एंडी कहती हैं कि वह सच्चाई जानना चाहती है। जिसपर ड्यूक कहता है कि उन चारों ने जीतने वाला गेम खेला था और एंडी ने हारने वाला। इसलिए वो जीत गए और वह हार गयी। यह सुनकर एंडी वहां से चली जाती है। 

 

फिर माइल्स और ब्लैंक सबके पास आते हैं। ड्यूक माइल्स को अपने मोबाइल में आया हुआ एक नोटिफिकेशन दिखाकर कहता है कि यह पुरे इंटरनेट पर छा गया है और इससे सब कुछ बदल जाएगा। जिसे देखकर माइल्स उससे सहमत हो जाता है। तभी ड्यूक को अपना ड्रिंक पीते-पीते अचानक सांस लेने में दिक्कत होने लगती है और देखते ही देखते वह मर जाता है। सारे डर जाते हैं और उसकी गर्लफ्रेंड उसकी बॉडी से लिपट कर रोने लगती है। तब ब्लैंक लॉयनल से पुलिस को बुलाने के लिए कहता है और सबको ड्यूक की बॉडी छूने से मना करता है। लॉयनल पुलिस को फ़ोन करने चला जाता हैं। ब्लैंक सबको बताता है कि ड्यूक के ड्रिंक में जरूर किसी ने कुछ मिलाया था, जिससे उसकी मौत हो गयी। फिर लॉयनल आकर सबको बताता है कि पुलिस सुबह 6 बजे से पहले नहीं आ सकती है क्यूंकि आईलैंड पर आने के लिए शिप ही एक जरिया है और लो-टाइड की वजह से शिप अभी नहीं आ सकते हैं। तभी माइल्स सबको दिखाता है कि जिस ग्लास का ड्रिंक पीने से ड्यूक की मौत हुयी है वो ड्यूक का नहीं बल्कि उसका ग्लास था। यानि कि कोई ड्यूक को नहीं बल्कि उसे मारने की कोशिश कर रहा था। फिर वह ब्लैंक को कातिल का पता लगाने पर 1 बिलियन डॉलर देने का ऑफर देता है। उधर ड्यूक के फ़ोन पर बार-बार नोटिफिकेशन आ रहे होते हैं। इससे परेशान होकर ब्लैंक उसका फ़ोन साइलेंट करन चाहता है, पर उसका फ़ोन नहीं मिलता है। फिर सबकी नज़र उसके गन होल्डर पर पड़ती है जोकि खाली होता है। व्हिस्की और एंडी भी वहां से गायब हो चुके होते हैं। तभी वहां की लाइट चली जाती है। अभी सभी डरे हुए ही होते हैं कि तभी व्हिस्की आकर सबको बताती है कि एंडी ने ड्यूक को मारा है और उसके रूम को तहस-नहस कर दिया है। व्हिस्की के हाथ में स्पीयरगन होता है, जिसे देखकर माइल्स वहां से भाग जाता है। माइल्स को ढूंढने के लिए ब्लैंक उसके पीछे जाता है, पर एंडी से टकरा जाता है। वह एंडी को ड्यूक की मौत के बारे में बताकर कुछ समझा रहा होता है कि तभी अँधेरे का फायदा उठाकर कोई एंडी को गोली मार देता है। बन्दुक की आवाज सुनकर सारे वहां आ जाते हैं। पर ब्लैंक सभी को गुस्से में आकर एक जगह इकठ्ठा होने के लिए कहता है क्यूंकि बाकी बचे हुए लोगों में से कोई एक एंडी और ड्यूक का कातिल है। 

 

फिर कहानी फ्लैशबैक में उस दिन पहुँच जाती है जिस दिन डिटेक्टिव ब्लैंक को माइल्स का निमंत्रण मिला था। उस दिन एंडी की जुड़वाँ बहन हेलेन (जनेल मोने-डबल रोल), माइल्स द्वारा भेजे गए डब्बे के टुकड़े लेकर डिटेक्टिव ब्लैंक के घर मदद मांगने गयी थी। फ्लैशबैक में वह ब्लैंक को बताती है कि 2 दिन पहले उसे खबर मिली कि उसकी बहन एंडी ने नींद की गोलियां खाकर आत्महत्या कर ली है। उसकी लाश उसके घर के गैराज में खड़ी कार में मिली थी। पर वह नहीं मानती कि उसकी बहन ने आत्महत्या की है क्यूंकि वह बहुत निडर लड़की थी। वह एक डायरी भी रखती थी, जिसमे वह अपने मन में चल रही बातें लिखती थी और उस डायरी में ऐसा कुछ भी नहीं था जो आत्महत्या करने की तरफ इसारा करे। फिर वह ब्लैंक को एंडी द्वारा क्लेयर, लॉयनल, बर्डी और ड्यूक को भेजे गए एक ईमेल का प्रिंटआउट दिखाती हैं जिसमे एंडी ने उनको एक लाल लिफाफे का फोटो भेजते हुए उनको एक लास्ट चांस देने की बात कही थी। इस ईमेल पर किसी का रिस्पांस नहीं आया था, पर ईमेल भेजने के अगले दिन ही उसकी लाश मिली थी और वह लाल लिफाफा गायब था। 

 

(फ्लैशबैक में ही) यह सब सुनकर ब्लैंक को भी दाल में कुछ काला लगता है और वह हेलेन की मदद करने के लिए राज़ी हो जाता है पर वह यह शर्त रखता है कि हेलेन को एंडी बनकर उसके साथ आईलैंड पर चलना होगा। फिर वो दोनों मिलकर एंडी की हत्या की गुत्थी को सुलझा सकेंगे। वह उसे आगाह भी करता है कि आईलैंड पर आये लोगों में से किसी एक को उसकी सच्चाई पता होगी, क्यूंकि उसी ने एंडी को मारा है। पर अपनी पोल खुलने के डर से वह कुछ कह नहीं पायेगा और उनको इतना टाइम मिल जाएगा कि एंडी की हत्या की गुत्थी को सुलझा सकें। हेलेन एंडी की डायरी की मदद से उन लोगों से जुड़े सारी बातें याद कर लेती है और आईलैंड पर जाने के लिए तैयार हो जाती है। उसकी डायरी से यह भी पता चलता है कि शुरुआत में एंडी, क्लेयर, लॉयनल, बर्डी और ड्यूक फ्रेंड थे और एंडी उनके ग्रुप की लीडर थी। उसी ने माइल्स का परिचय उनसे कराया था। फिर एक दिन ग्लॉस अनियन नाम के एक बार में बैठे-बैठे एंडी ने अल्फा कंपनी का प्लान बार के ही एक नैपकिन पर बनाया और फिर उसी नैपकिन पर लिखी आईडिया की मदद से एंडी और माइल्स ने अल्फा कंपनी की शुरुआत की, जो देखते ही देखते बहुत आगे निकल गयी। 2 साल पहले माइल्स को सॉलिड हाइड्रोजन फ्यूल का आईडिया मिला जिस पर काम करने के लिए वह कंपनी की सारी संपत्ति दाव पर लगाने के लिए तैयार था। पर एंडी न उसे मना कर दिया क्यूंकि हाइड्रोजन फ्यूल दुनिया के लिए खतरा भी बन सकता था और वह ऐसी रिसर्च पर अपना पैसा नहीं लगाना चाहती थी। पर अपने वकीलों की मदद से माइल्स ने उसे कंपनी का कोई हिस्सा दिए बिना ही कंपनी से निकाल दिया। इसके लिए एंडी ने केस भी किया पर सबूत को खो देने की वजह से गवाहों का सहारा लेना पड़ा और गवाही के समय क्लेयर, लॉयनल, बर्डी और ड्यूक ने लालच में आकर उसका साथ न देकर माइल्स का साथ दिया। पर केस हारने के कुछ दिन बाद ही उसे वह नैपकिन मिल गयी जिस पर असलीआईडिया लिखा था और उसी को लाल लिफाफे में रखकर उसने उन चारों को ईमेल किया था। इतनी जानकारी केस पर काम शुरू करने के लिए काफी थी। अब डिटेक्टिव ब्लैंक का काम कातिल का पता लगाना था। 

 

फिर फ्लैशबैक में ही कहानी आगे बढ़ती है। सबसे पहले ब्लैंक एंडी की मौत की खबर मीडिया में लीक होने से रोक देता है और फिर हेलेन एंडी बनकर माइल्स के आईलैंड पर पहुंच जाती हैं। इसके बाद के दृश्यों में अब तक की कहानी को फ्लैशबैक के साथ जोड़ा जाता है। यहां हमें दिखता है कि जब-जब ब्लैंक उन लोगों से बातें कर रहा होता है और एंडी यानि कि हेलेन स्क्रीन पर नहीं दिखाई देती है, उस समय वह दूसरों पर नज़र रख रही होती है। इसी दौरान हेलेन व्हिस्की से बात करती है तो उसे पता चलता है कि व्हिस्की दिल की अच्छी है, पर ड्यूक के साथ रहना उसकी मज़बूरी है क्यूंकि ड्यूक की मदद से वह आगे बढ़ना चाहती है। इसके बाद हेलेन क्लेयर और लॉयनल को बात करते हुए सुनती है कि क्लेयर माइल्स के पावर प्लांट के लिए मंजूरी दे चुकी है और लॉयनल ने राकेट में सॉलिड हाइड्रोजन फ्यूल का उपयोग करने की मंजूरी दे दी है। और अब माइल्स हाइड्रोजन गैस को लोगों के घरों तक पहुंचाना चाहता है जो कि बहुत घातक हो सकता है। फिर दोनों ये सोचकर डर जाते हैं कि अगर कुछ भी गड़बड़ हुआ तो दोनों का करियर ख़त्म हो जाएगा। वह बर्डी के बैग में वॉइस-रीकॉर्डर डालकर यह पता लगा लेती है कि बर्डी बांग्लादेश वाली बात का सारा दोष अपने सर पर लेने के लिए तैयार हो गयी है, क्यूंकि इसके बदले माइल्स उसे 30 मिलियन डॉलर दे रहा है।

 

(फ्लैशबैक में ही) इसके बाद क्लेयर, लॉयनल और ड्यूक एंडी/हेलेन से मिलते हैं और उसे बताते है कि ईमेल मिलने के अगले दिन ड्यूक सबसे पहले उसके घर पहुंचा था। फिर क्लेयर और लॉयनल भी उसके घर गए थे। उन तीनो ने दरवाजे पर बहुत दस्तक दी पर अंदर से कोई जवाब नहीं मिला। उन्होंने फ़ोन भी किया पर उसपर भी कोई जवाब नहीं मिला। एक घंटे इन्तजार करने के बाद वो चले गए, फिर बर्डी उसके घर गयी थी पर वहां उसे भी कोई नहीं मिला। फिर हेलेन को पता चलता है कि उन लोगों के एंडी के घर जाने का मकसद उसका साथ देना ना होकर, उसको कोई एक्शन लेने के लिए मना करना था। यह सुनते ही वह वहां से चली जाती है।  

 

इसी खोज-बीन के दौरान हेलेन और ब्लैंक को उस फैक्स की कॉपी मिलती है जिसमे लॉयनल ने एंडी द्वारा भेजे गए ईमेल का प्रिंटआउट माइल्स को भेजा था। इससे यह पता चलता है कि माइल्स को भी पता चल गया था कि एंडी को असली आईडिया वाली नैपकिन मिल चुकी है। फिल्म के पहले भाग में जब हमें दिखा था कि व्हिस्की माइल्स के बिस्तर पर थी, वह इसी दृश्य के तुरंत बाद का दृश्य था। फिर हमें पता चलता है कि ड्यूक का यूट्यूब करियर खतरे में हैं और उसे बचाने के लिए वह माइल्स के न्यूज़ चैनल पर जाकर अपनी पब्लिसिटी करना चाहता है। इसके लिए वह व्हिस्की को माइल्स को पटाने के लिए बोलता है। यानिकि व्हिस्की खुद माइल्स के करीब नहीं गयी थी बल्कि उसे ड्यूक ने ही भेजा था।

 

इतनी तहकीकात के बाद ब्लैंक को चारों पर सक रहता है, क्यूंकि वो सारे एंडी से मिलने उसके घर गए थे। अब असली कातिल का पता लगाने के लिए उन्हें वह लाल लिफाफा चाहिए था, जोकि केवल कातिल के ही पास हो सकता है। क्यूंकि कातिल माइल्स के प्रति अपनी वफादारी साबित करने के लिए वह लिफाफा लेकर इस आइलैण्ड पर आया होगा।  

 

(फ्लैशबैक में ही) फिर उस रात जब ब्लैंक डिनर के दौरान सबको उलझाए हुए था, तब एंडी सबके रूम की तलाशी ले रही होती है। पर दुर्भाग्य से उसी समय एंडी के मौत की खबर मीडिया में लीक हो जाती है। अभी हेलेन वह देख ही रही होती हैं कि उधर ड्यूक कि मौत हो जाती है और थोड़ी देर बाद लाइट भी चली जाती है। उसी अँधेरे में माइल्स को ढूंढते वक़्त ब्लैंक हेलेना से मिलता है जो उसे बताती है कि उसे उन चारों में से किसी के रूम में वह लिफाफा नहीं मिला, तब ब्लैंक उसे कहता है कि क्या पता कातिल ने वह लिफाफा माइल्स को पहले ही दे दिया हो। यानि कि अब हेलेन को माइल्स का रूम चेक करना था। पर यही वो समय होता है जब फिल्म के पहले भाग में कोई एंडी यानि कि हेलेन पर गोली चलाता है। पर वास्तव में वह बच गयी होती है, क्यूंकि गोली उसकी पॉकेट में रखी एंडी की डायरी पर लग कर रुक जाती है। गोली की आवाज सुनकर सबके वहां पहुंचने से पहले ही ब्लैंक एक प्लान बनाता है और हेलेन को मरने का नाटक करने को कहता है। इसीलिए फिल्म के पहले भाग में सबको लगता है कि एंडी सच में मर गयी। जिसके बाद ब्लैंक सबको एंडी/हेलेन के पास नहीं जाने देता है और उन्हें लेकर पार्टी हॉल में चला जाता है, जिससे हेलेन को माइल्स का रूम चेक करने का टाइम मिल जाता है। फिर हेलेन को माइल्स के रूम से वह लिफाफा मिल भी जाता है।  

 

अब कहानी वर्तमान में आती है जहाँ डिटेक्टिव ब्लैंक सबको बताता है कि वह जब से इस आईलैंड पर आया है तभी से वह माइल्स पर नज़र रखे हुए है। माइल्स से मिलने से पहले वह उसे एक जीनियस समझता था, पर यहां आके उसे पता चला कि माइल्स वास्तव मे एक बेवकूफ आदमी है, जिसके प्रसिद्ध काम उसने खुद नहीं किये बल्कि दूसरों से करवाए है। और जहाँ उसने अपना दिमाग लगाया, वो सारे काम बेकार या फ्लॉप हो गए।

 

पर माइल्स उसे कहता है कि यह सब छोडो और ये बताओ कि उसे मारने की कोशिश कर कौन रहा है। तब ब्लैंक उसे बताता है कि वास्तव में कोई भी उसे मारने की कोशिश नहीं कर रहा है। इसपर माइल्स तर्क देता है कि ड्यूक ने उसका ही ड्रिंक पीया था जिससे उसकी मौत हुयी।   यानि कि वह ड्रिंक उसे ही मारने के लिए था। तब ब्लैंक पर्दाफाश करते हुए बताता है कि ड्यूक को वह ग्लास माइल्स ने ही दीया था और उस ग्लास में माइल्स ने पाइन-एप्पल जूस मिलाया था, जिससे ड्यूक को एलेर्जी थी। और ड्यूक को मारने की वजह यह थी कि एंडी के मौत वाले दिन उसने माइल्स को एंडी के घर से आते हुए देखा था और आज जब उसकी मौत की खबर मीडिया में लीक हुयी तो उसी नोटिफिकेशन को दिखाकर ड्यूक माइल्स से बोला था कि इससे सब कुछ चेंज हो जाएगा। यानि कि वो माइल्स को ब्लैक मेल करना चाह रहा था, पर माइल्स ने उसे मार दिया।

 

तभी हेलेन वहाँ वही लिफाफा लेकर आ जाती है। फिर ब्लैंक खुलासा करता है कि जब एंडी वाला ईमेल की कॉपी लॉयनल ने माइल्स को भेजी तो माइल्स डर गया कि उसके हाथ से सबकुछ चला जाएगा। इसलिए अगले दिन वह एंडी के घर गया और उसके ड्रिंक में नींद की गोलियां डालकर उसे मार दिया और उसकी बॉडी को उसके घर के गैराज में खड़ी उसकी कार में दाल दिया। और आज जब ड्यूक उसे एंडी के मौत की न्यूज़ का नोटिफिकेशन दिखा रहा था तब गले मिलने के बहाने उसने ड्यूक की गन चुरा ली थी और उसी से हेलेन पर फायर किया था। पर वह एंडी के डायरी की वजह से बच गयी थी। 

 

इसके बाद हेलेन सबको असली नैपकिन दिखाती है। पर तभी माइल्स वह नैपकीन जला देता है और कहता है कि अब किसी के पास कोई सबूत नहीं है और अपने चारों दोस्तों को ब्लैकमेल करते हुए कहता है कि कोई गवाह भी नहीं है। हेलेन सबसे माइल्स को एक्सपोज़ करने के लिए मदद मांगती है पर चारो कुछ नहीं कहते हैं। तब वह डिटेक्टिव ब्लैंक की और देखती है जो उसे दारू का ग्लास देते हुए कहता है कि वह भी कुछ नहीं कर सकता है।

 

इसके बाद दारू पीकर हेलेन वहां रखी ग्लास से बनी मूर्तियां और सजावट के सामान तोड़ने लगती है। फिर बाकी सारे भी हेलेन का साथ देने लगते है और अपना गुस्सा वहां रखे सामने पर उतारने लगते है क्यूंकि वो भी माइल्स के बार-बार ब्लैकमेल करने से पक चुके होते हैं। सब कुछ तोड़ने के बाद हेलेन वहां आग लगा देती है और उस आग में वही हाइड्रोजन फ्यूल फेक देती है जो फिल्म के पहले भाग में माइल्स ने सबको दिखाया था। फिर हाइड्रोजन फ्यूल आग लगते ही हवा में घुलकर सेंट्रलाइज्ड फायर फाइटिंग सिस्टम के जरिये पुरे आईलैंड पर फ़ैल जाता है और सब कुछ जल जाता हैं। साथ-ही-साथ माइल्स की पंडिडा कार और मोनालिसा की असली पेंटिंग भी जल जाती है। इस तरह माइल्स का सबकुछ जल जाता है और उसके दोस्त भी उसके खिलाफ गवाही को तैयार हो जाते हैं। फिर हेलेन ब्लैंक के पास आती है और हमें पता चलता है कि यह सब ब्लैंक का ही प्लान था और उसी ने सॉलिड हाइड्रोजन फ्यूल का टुकड़ा हेलेन को दारु का ग्लास देते समय दिया था। तभी दूर पुलिस की नाव आती हुयी दिखती है और फिल्म यही ख़त्म हो जाती है।

 

आपको इस फिल्म का रिकैप कैसा लगा? आप अपना ओपिनियन कमेंट सेक्शन में शेयर कर सकते हैं।

 

इस रिकैप को इंग्लिश में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

धन्यवाद!



Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)