Security (सिक्योरिटी) Movie explained in Hindi: Scene-by-Scene Explanation

0
Security Movie Poster


Spoiler Alert!

वर्ष 2017 में रिलीज़ हुई फिल्म "सिक्योरिटी" एक एक्शन थ्रिलर फिल्म है, जिसमें एंटोनियो बैंडेरस, बेन किंग्सले और कैथरीन डे ला रोचा ने मुख्या भूमिका निभाई है। यह एक मॉल के सुरक्षा गार्ड की कहानी है, जिसे एक ग्यारह वर्षीय लड़की को एक ऐसे गिरोह से बचाना है जो उसे मारना चाहता है। क्या सुरक्षा गार्ड लड़की को बदमाशों से बचा पाएगा? आइये इस रिकैप में जानें।


फिल्म की शुरुआत एड्डी डेकोन (एंटोनियो बैंडेरस) नाम के एक व्यक्ति से होती है जो एक पूर्व यू. एस. मरीन कप्तान है। वह बेरोजगार है और नौकरी की तलाश में है। वह एक आउटसोर्सिंग कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन करता है। एचआर को पता चल जाता है कि एड्डी की मनोवैज्ञानिक स्थिति मरीन कॉर्प्स से सेवानिवृत्त होने के बाद भी कमजोर बनी हुई है। इसलिए वह एड्डी को बताती है कि एड्डी के लिए कोई उपयुक्त नौकरी नहीं है। एड्डी उसको बताता है कि वह एक साल से बेरोजगार है और उसे अपनी पत्नी और बेटी का भरण-पोषण करने के लिए जल्द से जल्द नौकरी की जरूरत है। वह यह भी कहता है कि वह सफाईकर्मी की भी नौकरी करने के लिए तैयार है। जब एचआर से कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिलती है तो एड्डी जाने लगता है। लेकिन तभी वह औरत एड्डी को बुलाती है और उसे एक मॉल में सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी के बारे में बताती है जहाँ पर वेतन कम है और लम्बी शिफ्ट का काम है। एड्डी वह नौकरी करने के लिए तुरंत तैयार हो जाता है। 


अगले दृश्य में, यू.एस. मार्शल के एक काफिले को दिखाया जाता है जो जेमी (कैथरीन डे ला रोचा) नाम की ग्यारह वर्षीय लड़की को ले ले जा रहे हैं क्यूंकि उसे अगले दिन अदालत में गवाही देनी है। वह "ट्रिपल सिक्स" नामक अपराध गिरोह से जुड़े एक संगठित अपराध मुकदमे में मुख्य गवाह है। "ट्रिपल सिक्स" शहर के सबसे खूंखार अपराध गिरोहों में से एक हैं। रास्ते में मार्शलों को एहसास होता है कि उनका पीछा किया जा रहा है। फिर कुछ ही समय बाद, भारी भरकम हथियारों से लैस पेशेवर गुंडे काफिले पर हमला कर देते हैं। इसके बाद एक अमेरिकी मार्शल जेमी को जंगल में भागने और मदद मांगने के लिए कहता है। मुठभेड़ में सभी मार्शल मारे जाते हैं लेकिन जेमी भागने में सफल हो जाती है। जब उन गुंडों को पता चलता है कि जेमी भाग गयी है तो वह तुरंत घटनास्थल को साफ कर देते हैं ताकि इस घटना का कोई सबूत ना रहे।


अगले दृश्य में, एड्डी अपनी पत्नी को फोन करता है और उसे बताता है कि उसे सुरक्षा गार्ड की नौकरी मिल गई है। वह अपनी बेटी को भी मैसेज करता है, जिसे उसने लंबे समय से नहीं देखा है। फिर वह मॉल पहुंचता है और वैन्स नाम के व्यक्ति से मिलता है। वैन्स मॉल का वरिष्ठ सुरक्षा गार्ड है। फिर वैन्स एड्डी को अपने सहयोगियों; रूबी, मेसन और जॉनी से मिलवाता है। इसी दौरान एड्डी देखता है कि मॉल की सिक्योरिटी सिस्टम में कुछ खराबी है। पर वैन्स को लगता है कि यह समस्या गंभीर नहीं है और यह खराब मौसम के कारण हुई है। इसके बाद वैन्स एड्डी को एक सुरक्षा गार्ड की वर्दी देता है और उसे मॉल के बारे में बताता है। एड्डी उत्सुकता से पूछता है कि जब मॉल बंद है तो उसकी सुरक्षा में पांच सुरक्षा गार्ड क्यों लगे हैं। वैन्स उसे एक डकैती के बारे में बताता है जिसमें दर्जनों लोग मारे गए थे। वैन्स उसे इलाके में बढ़ते हुए अपराध और उसके जिम्मेदार गैंगस्टरों के बारे में भी बताता है। आख़िरकार एड्डी की शिफ्ट शुरू हो जाती है। 


जब एड्डी गश्त पर होता है, वह देखता है कि जेमी मॉल के दरवाजे को जोर-जोर से पीट रही है और अंदर आने देने के लिए गिड़गिड़ा रही है। एड्डी तुरंत दरवाजा खोलता है और उसे अंदर आने देता है। वह बहुत डरी हुयी थी और जैसे ही अंदर आती है बेहोश हो जाती है। एड्डी उसे उठाकर सोफे पर सुला देता है। वैन्स पुलिस से संपर्क करने की कोशिश करता है, पर कोई सिग्नल ही नहीं आ रहा होता है और फोन लाइन भी कटी हुयी होती है। तभी चार्ली (बेन किंग्सले) नाम का एक व्यक्ति मॉल के दरवाजे पर आता है और एक लापता लड़की का पिता होने का दावा करते हुए वैन्स से पूछता है कि क्या उसने किसी छोटी लड़की को देखा है। वैन्स उसे जेमी के बारे में बताता है और दूसरे सुरक्षा गार्ड को जेमी को लाने का आदेश देता है। एड्डी को छोड़कर सभी को यकीन था कि चार्ली जेमी के पिता है। एड्डी को चार्ली पर शक था क्योंकि जब जेमी मॉल में पहुंची तो वह डरी हुई लग रही थी जैसे वह किसी से बचकर भागने की कोशिश कर रही हो। इसलिए एड्डी चार्ली से जेमी के बारे में पूछने लगता है। तभी दूसरा गार्ड जेमी को लेके वह आ जाता है। पर इससे पहले कि वो लोग जेमी को चार्ली के हवाले करते, जेमी होश में आ जाती है और चार्ली को देखते ही चिल्लाते हुए मॉल के अंदर भाग जाती है। यह देखकर एड्डी वैन्स को दरवाजा खोलने से मना कर देता है।  



तब हमें पता चलता है कि चार्ली जेमी का पिता नहीं है। दरअसल, वह उन गुंडों का लीडर है जिन्होंने यू एस मार्शल के काफिले पर हमला किया था और जेमी को पकड़ने की कोशिश की थी। जेमी को पकड़ने के लिए ही चार्ली ने खुद को जेमी का पिता बताया था। अपना प्लान फ़ैल होता देख चार्ली वैन्स को लड़की को उसे सौंपने के बदले कुछ पैसे देने की पेशकश करता है। एड्डी तो मना कर देता है पर वैन्स लालच में आ जाता है। कोई रास्ता ना देख एड्डी को मजबूरन वैन्स को बेहोश करना पड़ता है। तब चार्ली एड्डी को धमकी देता है और फिर वह से चला जाता है। इसके बाद चार्ली अपने आदमियों से मॉल को चारों ओर से घेरने और उनकी कारों को ख़राब करने के लिए कहता है। 


दूसरी ओर, एड्डी जेमी को ढूंढने की कोशिश करता है जो मॉल में कहीं छिप हुयी होती है। कुछ समय बाद, वह बाहर आती है और एड्डी से हमेशा उसकी रक्षा करने का वादा करने के लिए कहती है। एड्डी उससे हर कीमत पर उसकी रक्षा करने का वादा करता है। जब हर कोई इकट्ठा होता है, तो मेसन एड्डी और अन्य गार्डों को जेमी के पिता के बारे में बताता है, जो कार्टेल के पैसों को मैनेज करता था। पर बाद में वह कार्टेल के अपराधों को पुलिस के सामने उजागर करने की कोशिश में मारा जाता है। जेमी उसकी हत्या की गवाह है। इसलिए उसे कार्टेल के खिलाफ अदालत में गवाही देने के लिए विटनेस प्रोटेक्शन में रखा गया है। यह सुनने के बाद, एड्डी जेमी को सुरक्षित रखने के लिए उसे एक स्टोर रूम में ले जाता है, और उसके साथ संपर्क में रहने के लिए उसे एक रेडियो देता है। एड्डी उससे यह भी कहता है कि जब तक वह पूरी तरह से सुरक्षित न हो जाए, चाहे कुछ भी हो जाए, वह किसी के लिए भी दरवाजा न खोले। वैन्स सहित बाकि के गार्ड बहुत डरे हुए थे क्योंकि उन्हें पता था कि चार्ली और उसका गिरोह अमेरिकी मार्शलों को मारने में सक्षम थे। और ये लोग तो मामूली सुरक्षा गार्ड हैं जिन्हे ये गुंडे आसानी से ख़त्म कर सकते हैं। पर एड्डी चार्ली की धमकियों से डरता नहीं है। वह एक रणनीति बनता है और बाकि गार्डों को गुंडों का सामना करने के लिए तैयार कर लेता है।


फिर एड्डी बाकि गार्डों की मदद से होममेड बम और हथियार बनाता है और माल में जगह-जगह पर बिछा देता है। चार्ली अपने एक स्नाइपर को मॉल की छत के माध्यम से घुसने का आदेश देता है और बाकियों को पीछे के दरवाजे से घुसने के लिए कहता है। एड्डी अपने सहकर्मियों की मदद से कई गुंडों को मारने में सफल हो जाता है। पर स्नाइपर मॉल में घुसने में कामयाब हो जाता है और वैन्स पर हमला कर देता है। पर रूबी ठीक समय पर वहां आ जाती है और उसे बचा लेती है। चार्ली फिर अपने आदमियों को वापस बुला लेता है, और अगले हमले से पहले पिछले हमले के सारे सबूतों को साफ करने का आदेश देता है। फिर एड्डी बाकियों को मॉल के हर प्रवेश और निकास द्वार पर पहरा देने के लिए कहता है और जॉनी से टॉर्च का उपयोग करके वहां से गुजरने वाले किसी भी गश्ती पुलिस को संकेत देने के लिए कहता है। जेमी भी बाहर आ जाती है और उनकी मदद करने लगती है। 


दूसरी ओर, चार्ली और उसके लोग एक हैकर की मदद से मॉल में घुसने में कामयाब हो जाते हैं। जेमी चार्ली का ध्यान भटकाने के लिए एक ड्रोन का उपयोग करती है, जिससे चार्ली को वहां के प्रवेश द्वार का पता चल जाता है। चार्ली अपने आदमियों को उस स्थान पर जाने का आदेश देता है और लड़की को मारने वाले को इनाम देने का भी एलान करता है। उसके आदमी अंदर घुसने की कोशिश करते है पर एड्डी द्वारा बिछाए गए जाल के कारण उनमें से एक मारा जाता है। रूबी उन गुंडों में से एक को तीर से घायल करने में कामयाब हो जाती है, पर इस प्रक्रिया में वह गंभीर रूप से घायल हो जाती है। मेसन एड्डी द्वारा तैयार किए गए जाल और हथियारों से उन गुंडों में से दो को मारने में सफल हो जाता है और उनकी बंदूके उठा लेता है और एड्डी को इसकी जानकारी दे देता है। पर जब एड्डी मेसन से बंदूकें लेने जा रहा होता है तभी चार्ली के आदमियों को एड्डी दिख जाता है और उन्होंने उस पर हमला कर दिया, इसलिए एड्डी को वहां से भागना पड़ता है। तभी जॉनी को एक पुलिस कार आती हुयी दिखती है। जॉनी उनका ध्यान आकर्षित करने की कोशिश करता है लेकिन उसकी टॉर्च काम करना बंद कर देती है, इसलिए जॉनी पुलिस को सचेत करने के लिए मॉल से बाहर निकल जाता है। पर पुलिस की कार तक पहुँचने से पहले ही चरली का स्नाइपर उसे देख लेता है और उसे गोली मार देता है, जिससे उसकी मौत हो जाती और पुलिस को इसका पता भी नहीं चलता है।  


इसके बाद एड्डी सबको मॉल में स्थित खिलौने वाली दुकान पर इकट्ठा होने के लिए कहता है। पर उस दुकान की ओर जाते समय रास्ते में ही एड्डी एक गुंडे से टकरा जाता है और उसकी बंदूक छीन कर वहां पहरा दे रहे बाकि गुंडों को भी मार देता है। वैन्स और रूबी भी उस दुकान की तरफ आ रहे होते है कि तभी उनपर हमला हो जाता है। रूबी वैन्स को बचा लेती और उसे वहां से भागने के लिए कहती है। पर खुद घायल हो जाती है। उसी समय, गुंडों को मेसन का भी पता चल जाता है जो उसे मरने कि कोशिश करते हैं। पर तभी एड्डी वहां आ जाता है और उन सभी गुंडों को मारने में कामयाब हो जाता है। फिर एड्डी और बाकि लोग खिलौने की दुकान तक पहुंच कर छिप जाते हैं। चार्ली ये सब सीसीटीवी कैमरे से देख रहा होता है और देखकर बहुत गुस्सा होता है। वह उन सभी को मारने के लिए खुद ही बिडिंग में जाने का फैसला करता है। उधर वैन्स को बचाते समय लगी गंभीर चोट के कारण रूबी की मौत हो जाती है। वैन्स पूरी तरह से टूट जाता है, क्यूंकि वह उससे बहुत प्यार करता रहता है। फिर एड्डी जेमी को छिपने के लिए कहता है, और उसे एक गुड़िया देता है जिसके अंदर एक टेजर छिपा होता है। बातों-बातों में ही जेमी एड्डी को बताती है कि कैसे उसके पिता की मृत्यु के बाद से ही ट्रिपल सिक्स गैंग उसके पीछे पड़ा हुआ है। यह सुनकर एड्डी फिरसे जेमी को उसकी रक्षा करने का वादा करता है। उधर चार्ली एक बार फिर एड्डी से जैमी को उसे सौंपने का प्रस्ताव देता है, जिसे एड्डी अस्वीकार कर देता है।


तभी एड्डी को एक संदिग्ध वैन दिखाई देती है जो वास्तव में हैकर की वैन है जो चार्ली को हमलों की योजना बनाने में मदद कर रही होती है। एड्डी समझ जाता है कि फ़ोन पर सिग्नल न आने के पीछे का भी कारण वह वैन ही है। इस बीच, मेसन मॉल के सामने एक यूएस मार्शल की कार को आते देखता है और एड्डी को बताता है। एड्डी उन मार्शलों से मिलने के लिए पिछले दरवाजे से बाहर जाने का प्लान बनाता है, और वैन्स को खिलौने की दुकान के सामने पहरा देने के लिए कहता है। एड्डी के जाने के बाद, चार्ली की आदमी खिलौने की दुकान तक पहुंचने में कामयाब हो जाते हैं। पर वैन्स बंदूकों के दम पर उन्हें रोकने की कोशिश करता है। दूसरी ओर, मार्शल एड्डी पर ही बंदूक तान देते है। एड्डी उन्हें बताता है कि वह एक सुरक्षा गार्ड है जो लड़की को बचाने की कोशिश कर रहा है। मार्शलों को यह समझाने के बाद वह मेसन से जेमी को बाहर लाने के लिए कहता है। जब मेसन जेमी को बाहर ला रहा होता है तभी एड्डी कि नजर मार्शलों की गर्दन पर "ट्रिपल सिक्स" के टैटू पर पड़ती है और वह समझ जाता है कि वे गिरोह का ही हिस्सा हैं और उन्हें बेवकूफ बनाने की कोशिश कर रहे हैं। इसके पहले कि एड्डी मेसन को रोके, वह पहले ही जेमी के साथ आ चूका होता है और चार्ली के गुंडे उसपर हमला करके मार डालते हैं। हालाँकि, वैन्स की मदद से जेमी भागने में सफल हो जाती है। वैन्स बाकि के गुंडों को मार तो डालता है, लेकिन वह खुद भी बुरी तरह से घायल हो जाता है। दूसरी तरफ एड्डी उन नकली मार्शलों को मार गिराता है। फिर जेमी को मॉल के अंदर जाकर रेडियो के द्वारा मदद मंगाने के लिए कहता है। 


पर चार्ली वॉकी-टॉकी के माध्यम से एड्डी और जेमी की बातचीत सुन रहा होता है। फिर वह अपने बचे हुए आदमियों को एड्डी को मारने का आदेश देता है और खुद जेमी की तलाश में निकल जाता है। एड्डी फोन सिग्नल को वापस चालू करने के लिए रेडियो वैन से छुटकारा पाने की कोशिश करता है, और वहां पहरा दे रहे गुंडों को मार गिराने में सफल हो जाता है। लेकिन तभी उस पर डेड आइज़ (कुंग ले) नाम का गुंडा हमला कर देता है, जोकि चार्ली का सेकेंड-इन-कमांड और एक ताकतवर फाइटर है। उन दोनों में भयंकर लड़ाई होती है। लेकिन लंबी लड़ाई के बाद एड्डी उसको बेहोश करने में सफल हो जाता है। इसके बाद वह एक ट्रक से उस हैकर की कार में टक्कर मार देता है जिससे हैकर का सारा इक्विपमेंट ख़राब हो जाता है। डेड आइज़ होश में आने के बाद उस पर फिर से हमला करने की कोशिश करता है, लेकिन एड्डी वैन्स की बंदूक से उसे मार देता है। एड्डी इमारत की छत पर तैनात स्नाइपर को भी मारने में कामयाब रहता है। लेकिन इससब के दौरान उसे कई गोलियां भी लग जाती है। उधर चार्ली मॉल में जेमी को ढूढने की कोशिश करता है। वह जैमी को बहकाने के लिए उसे अपनी कहानी सुनाता है कि कैसे उसे भी उसके पिता ने त्याग दिया था, और कहता है कि अगर वह गवाही नहीं देगी तो वह खुद उसकी देखभाल करेगा। पर जैमी उसकी बातों में नहीं आती है और वहां से भागने की कोशिश करती है, पर चार्ली उस तक पहुंच जाता है। जैसे ही चार्ली जेमी को मारने वाला होता है, एड्डी भी किसी तरह वह तक आ जाता है। चार्ली फिर से एड्डी को पैसों का लालच देता है, लेकिन एड्डी को उसकी बातों का कोई फर्क नहीं पड़ता है। तभी जेमी चार्ली को अपनी गुड़िया के अंदर छिपे टेजर से हमला कर देती है जिससे चार्ली लड़खड़ा जाता है और एड्डी इस मौके फायदा उठाकर उसे गोली मार देता है। फिर जेमी पुलिस को फ़ोन करती है और जल्द ही पुलिस आ जाती है। जेमी एड्डी को धन्यवाद देती है और पुलिस के साथ जाने से पहले एड्डी के गले लग जाती है। एड्डी देखता है कि वैन्स को एम्बुलेंस में ले जाया जा रहा है। 


घटना के कुछ दिनों बाद, जेमी अस्पताल में एड्डी से मुलाकात करने आती है और उससे कहती है कि एड्डी की बेटी भाग्यशाली है क्यूंकि उसे एड्डी जैसा पिता मिला। फिर वह अपने अंकल के साथ घर चली जाती है। फिल्म के अंत में, एड्डी ठीक हो जाता है और अपनी पत्नी और बेटी के साथ खुश नजर आता है। इस फिल्म में एड्डी और उसके सहकर्मियों ने दिखाया कि वो लोग एक छोटी लड़की की रक्षा के लिए अपने जीवन का बलिदान देने को तैयार थे, जिसे  वे जानते भी नहीं थे। इससे हमें यह सीख मिलती है कि हमें हमेशा मानवता की भावना रखनी चाहिए और जब भी हो सके दूसरों कि मदद करनी चाहिए। पैसों कि लालच में आकर दूसरों को नुक्सान नहीं पहुंचाना चाहिए। 


आपको इस फिल्म का रिकैप कैसा लगा? आप अपना ओपिनियन कमेंट सेक्शन में शेयर कर सकते हैं।


इस रिकैप को इंग्लिश में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।


धन्यवाद!

 


Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)